ये है दुनिया की सबसे रहस्यमय और बेहतरीन नदियां, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली दुनिया में ऐसी कई अजीबों गरीब और हैरान कर देने वाली चीजे मौजूद हैं जिनके बारे में हम कभी सोच भी नहीं सकते । ऐसी ही कुछ नदियां इस धरती में मौजूह हैं जो कि लोगों दांतो तले उंगलियां चबाने को मजबूर कर देगी। आइए जानते हैं उन नदियों के बारे में –

– भारत में गंगा नदी को सबसे पवित्र नदी का स्थान दिया गया है ये सिर्फ एक नदी ही नहीं बल्कि लोगों के लिए एक मां का रूप भी है। यह माना जाता है कि इसमें नहाने मात्रा से ही मनुष्य के सब पाप नष्ट  हो जाते हैं। यह तक की इस नदी का पानी किसी बर्तन में बंद करके रख दिया जाए तो वह कई वर्षों तक नहीं सड़ता।

-अमेरिका के नेवरास्का क्षेत्र में एक नदी है जिसका पानी शहद से भी मीठा है । इस नदी की खोज सन् 1930 में की गई थी। वही इस नदी का आकार दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं।

– अफ्रीका में एक नदी है जिसका नाम एगारीन्यर्की है । यह नदी भूरे रंग की दिखाई देती हैं साथ ही इसके जल का स्वाद बीयर जैसा होता हैं। लेकिन हौरान वाली बात है कि जांच करने पर इसके पानी में अल्कोहल की एक भी मात्रा नहीं पाई गई।

-स्पेन में खूनी नदी के नाम से मशहूर रिओरिरी नामक एक नदी हैं और इस नदी के लाल रंग होने की वजह इस नदी में पाए जाने वाला एक खनिज है जो की हवा के सपंर्क में आते ही इसके पानी को लाल रंग में बदल देता हैं।

– दक्षिण अमेरिका की टिटिकाका झील विश्व में सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित है। उसमें जलयान चलाए जा सकते हैं। उसकी अधिकतम गहराई 370 मीटर और क्षेत्रफल 8.285 वर्ग किमी है।

-तिब्बत की अरूत्सो झील का पानी प्रत्येक 12 वर्ष में बार बार खारे और मीठे जल में बदलता रहता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *