आप भी करते हैं ऑनलाइन लेन देन तो हो जाइये सावधान, पढ़िये पुरी ख़बर

पुणे: आज कल ऑनलाइन काम जितना आसान हो गया है उतना ही ज़्यादा ऑनलाइन धोकाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। ताज़ा मामला पुणे के बंद गार्डेन का है। जहां olx पर गिटार ख़रीदने के नाम पर एक निजी कंपनी में कार्यरत कर्मचारी के साथ ठगी हुई। दरअसल पुरा मामला यह था कि ठगों ने olx पर गिटार बेचने का विज्ञापन देखा और शातिरों ने गिटार बेचने वाले से सम्पर्क किया और उससे कहा कि मैं आपका गिटार खरीदना चाहता हूं आपको QR कोड भेज रहा हूं उसे स्कैन करेंगे तो भुगतान मिल जाएगा। ठगों ने QR कोड भेजा और जब गिटार बेचने वाले ने स्कैन किया तो उसके खाते से रुपये कट गए। जब उसने शातिरों से पैसे नहीं मिलने की बात कही तो शातिरों ने कहा जो करने है कर ले अब तेरे रुपये वापस नहीं मिलने वाले हैं।

शातिर ठग ने अपने whatsapp पर ये तस्वीर लगा रखी है।इस तरह का QR कोड भेज कर खाते से उड़ा लेते हैं लाखों रुपये।

खाते से कटे रुपए का विवरण

रुपये वापस देने के नाम पर भेजते हैं ऐसा QR कोड

Olx पर इस तरह से करते हैं सम्पर्क।

ये ठग इस नम्बर से (7429128917) नेटवर्क का संचालन कर रहे हैं। आपको कभी इस नंबर से किसी भी तरह के ऑनलाइन लेन देन का मैसेज या कॉल आये तो सावधानी बरतें और साइबर सेल में तुरंत शिकायत दर्ज कराएं।

इस तरह ऑनलाइन ठगी के कई मामले लगातार देखने को मिल रहे हैं। साइबर क्राइम से जुड़े मामलों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। किसी को ओएलएक्स पर ठगा गया तो किसी को ऑनलाइन शॉपिंग से चपत लगाई गई। इन सभी मामलों की जांच साइबर क्राइम सेल कर रही है। साइबर क्राइम के ऐसे कई नए मामले की ख़बर लगातार सामने आ रही है। कुछ और जगहों पर भी ऐसे मामले देखने को मिले हैं ।

पेंशन की रकम निकाली
चंडीगढ़ सेक्टर-45 सी निवासी राम लाल ने सेक्टर-34 थाने में दी शिकायत में बताया कि उन्होंने अपने बैंक खाते में 2,46,448 रुपये पेंशन के जमा करवाए थे। उनके अनुसार किसी ने इसे फर्जी तरीके से निकाल लिया।
धोखा कर ठगे 30 हजार
सेक्टर-23ए निवासी सुरेंद्र बग्गा ने वेद प्रकाश के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। उनके अनुसार आरोपी ने उससे 30 हजार रुपये की धोखाधड़ी की है। सेक्टर-17 थाने ने मामले की शिकायत दर्ज कर जांच साइबर सेल को सौंप दी है।

विदेश भेजने के नाम पर ठगी
सेक्टर-37 निवासी युवती ने तमिलनाड़ू निवासी अरुण के खिलाफ सेक्टर-39 थाने में पैसे ठगने का मुकदमा दर्ज कराया है। युवती के अनुसार अरुण ने उससे फेसबुक के जरिये दोस्ती की थी। अरुण ने उसे बताया कि वह लोगों को विदेश भेजने का काम करता है। अरुण ने उसे भी सिंगापुर भेजने की बात कही। इसके बदले में उसने उससे पैसे लिए। पैसे मिलने के बाद वह फेसबुक से गायब हो गया।

नौकरी दिलाने के नाम पर झांसा
सेक्टर-56 निवासी क्रांति पाल सिंह ने सेक्टर-39 थाने में रंजीत मेहता के खिलाफ ठगी की शिकायत दर्ज कराई है। उनका आरोप है कि रंजीत ने उन्हें विदेश में नौकरी दिलाने के नाम धोखाधड़ी की है। थाना पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच साइबर सेल को सौंप दी है।

आप सभी से निवेदन है कि पुरी जांच पड़ताल के बाद ही ऑनलाइन लेने देन करें।

Prev post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *